expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Thursday, November 30, 2017

winner-best motivational/inspirational story in hindi, खुद की नजरों में विजेता कैसे बने

                             
एक बार एक Motivational speaker एक स्कूल में Speech देने पहुंचा. उसने speech सुरु करने से पहले छात्रों से पूछा, आप लोगों ने मैराथन दौड़ के बारे में तो सुना ही होगा क्या आप लोग बता सकते हैं इसमें कितने लोग भाग ले सकते हैं और कितने लोग जीतते हैं, 

इस पर एक छात्र ने कहा इसमे सैकड़ों लोग भाग ले सकते हैं जबकि जीतता एक ही है.


Speaker ने कहा- यकीनन वहां बहुत सारे लोग भाग ले सकते हैं, लेकिन क्या winner एक ही होता है?  मैं भी पहले यही सोचता था लेकिन जब मैं खुद एक मैराथन देखने गया तो मेरा अनुभव कुछ और था,


यकीनन वहां दुनिया की नजर में एक ही विजेता था, लेकिन मैं मैराथन के बाद कुछ लोगों से मिला जो विजेता नही थे और उनसे उनके अनुभव के बारे में पूछा -



एक ने बताया- "मुझे विजेता जैसे अनुभव हो रहा है, मैंने जब पिछली बार मैराथन में भाग लिया था तो उसे पूरा नही कर पाया था लेकिन इस बार मैंने उसे पूरा करने की सोची और एसा किया भी तो मैं खुद के लिए एक विजेता हूँ."


दुसरे ने कहा- "मैंने पहले भी मैराथन में भाग लिया था  लेकिन उसे पूरा करने में मुझे 1 घंटे का समय लगा था जबकि इस बार मुझे केवल 50 मिनट का समय लगा है तो  मुझे विजेता जैसी ख़ुशी अनुभव हो रही है."



तीसरा बोला-  "मैंने मैराथन में कभी भाग नही लिया था, इस बार जब मैं  इसमे दौड़ा तो ये मेरे लिए एक अलग अनुभव था और मुझे बहुत ख़ुशी हुई."



चौथा बोला- मेरा 5 साल का बेटा मुझे इस दौड़ में देखना चाहता था जब मैं इसमें दौड़ रहा था तो मेरा बेटा बहुत खुस हो रहा था उसकी ख़ुशी ही मेरे लिए जीत के समान है."



पांचवा बोला- "मैं इस दौड़ में केवल Enjoyment और एक अलग  Experience के लिए सामिल हुआ था जो की मैंने हासिल किया तो खुद में विजेता हूँ.



इसी प्रकार बहुत से लोग अलग अलग उदेश्यों के लिए दौड़ में समिल थे और अपने तरीके से दौड़ के मजे ले रहे थे, और खुद के लिए एक विजेता थे.

जरूरी नहीं आपको जीतने के लिए दूसरों को हराना पड़े, खुद के रिकॉर्ड तोड़ते हुए आगे बढ़ते रहना सफलता का सबसे बढिया तरीका है.


ये जिन्दगी भी एक मैराथन की तरह है इसमे कोई भी विजेता हो सकता है कोई भी जीत सकता है जरूरी नही सभी का उदेश्य एक ही हो, हर किसी का जिन्दगी में अपना अलग उदेश्य हो सकता है, 

लेकिन सबसे जरूरी हैं हर समय खुश रहना और जिंदगी को मजे से जीना.



   दोस्तों  हमारा मुकाबला दुसरो से नही होता बल्कि खुद से होता है यदि हम लगातार अपने ही रिकॉर्ड तोड़ते रहें तो एक दिन अवश्य बहुत बड़ी सफलता हासिल कर लेंगे.



अन्य प्रेरक कहानी यहाँ पढ़ें.....

hindi story/ कहानी,तुलना नही talent पहचानना है जरूरी




1 comment: