expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Friday, August 3, 2018

how I use Affirmation for positive mindset in hindi/Affirmation in hindi

                                  क्या हैं आत्म सुझाव



Affirmation वो powerful Positive वाक्य होते हैं जो हमारी सोच पर सकारात्मक प्रभाव डालकर हमारे मस्तिष्क का नवीकरण करते हैं,

दरअसल Affirmation खुद की मानसिकता में परिवर्तन करने का एक तरीका है, जिससे खुद को ज्यादा Positive, Energetic और उत्सुक बनाया जा सके और खुद की नकारात्मक आत्म छवि (Self Image) को सकारात्मक बनाया जा सके.



क्या हैं आत्म छवि

आत्म छवि हमारा खुद को देखने का नजरिया है, कि हम खुद को किस रूप में देखते हैं, यदि हम खुद को आत्मविश्वासी, समझदार, talented, उत्सुक और भविष्य के प्रति आशावादी आदि के रूप में देखते हैं तो हमारी आत्म छवि सकारात्मक है, लेकिन यदि हम खुद को निराश, डरा हुआ, आत्मविश्वास की कमी, भविष्य के प्रति निराशावादी आदि के रूप में देखते हैं तो हमारी आत्म छवि नकारात्मक है,



कैसे बनती है आत्म छवि 

बचपन से ही  हमारे दिमाग पर समाज, परिवार, दोस्तों, स्कूल, पड़ोस, टी.वी., सोशल मीडिया, हमारी सफलता असफलता और हर चीज जो हम experience करते हैं, से प्रभाव पड़ता है, जिससे खुद के बारे में हमारी एक सोच बन जाती है,

यह आत्म छवि सकारात्मक भी हो सकती है और नकारात्मक भी, सकारात्मक आत्म छवि यानि की खुद के बारे में हमारी एक अच्छी सोच और आत्मविश्वास  (कि मैं सफल अवश्य होऊंगा, मैं कोई भी काम कर सकता हूँ, मेरे लिए सब सम्भव है, मैं सक्षम हूँ यानि खुद पर पूर्ण विश्वास) 

या खुद के बारे में नकारात्मक सोच (खुद पर विश्वास न होना, किसी भी काम को करने में डर कि कहीं मैं fail हो गया तो, मैं सफल नहीं हो पाउँगा, आदि..) 

लेकिन कितने लोग हैं जो अपने बारे में सकारात्मक आत्म छवि रखते हैं, बहुत ही कम, बाकि के लोग विभिन्न असफलताओं, विभिन्न निराशाओं, लोगों के बुरे व्यवहार आदि से हीन भावना का शिकार हो जाते हैं, और खुद के बारे में नकारात्मक हो जाते हैं उनका खुद पर विश्वास कम हो जाता है और वे भविष्य के लिए भी निराश ही महसूस करते है,



क्यों किया जाता है affirmation

देखिये जब आपका विश्वास होता है की कोई काम आप कर पाएंगे तो आप उसे करने में सक्षम होते हैं, और जब आप सोचते हैं की वह काम बेहद मुश्किल है मैं नहीं कर पाउँगा, तो फिर वह आपके लिए असम्भव हो जाता है,

विश्वास जितना बड़ा होता है सफलता मिलने के chances उतने ही अधिक होते हैं, यदि विश्वास नहीं है तो फिर सफलता भी कोसों दूर रहती है,

AFFIRMATION इसी विश्वास को पाने का या बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जिससे खुद के बारे में हम अपनी सोच को पूर्णत: परिवर्तित कर दें और एक सकारात्मक आत्म छवि बना दें की हमारा खुद पर विश्वास इतना मजबूत हो जाये की मैं कोई भी काम करने में सक्षम हूँ.


भविष्य में आप खुद को जैसा देखना चाहते हैं Affirmation में आप खुद से उसी के according communicate करते हैं, जैसे आप खुद को अमीर देखना चाहते हैं तो आप कहेंगे 'मैं बहुत अमीर हूँ', पैसा कमाना मेरे लिए बहुत आसान है या मेरे पास बहुत सारा पैसा है आदि.

इसी प्रकार health, relation, career, happiness आदि से related affirmation से आप वैसे ही बन सकते हैं जैसे आप बनना चाहते हैं,

जैसे मैं स्वस्थ हूँ, मैं खुश हूँ, मैं सफल और अमीर हूँ आदि...



कैसे करें affirmation

मैं आज आपको affirmation करने के वो तरीके बताउंगी जो मैं खुद को हमेशा सकारात्मक, खुश और भविष्य के प्रति सकारात्मक रहने के लिए  प्रयोग करती हूँ,

पहला तरीका ---  मैं हर सुबह उठकर सबसे पहले affirmation करती हूँ, सुबह दिमाग शांत होता है लेकिन जैसे ही हम उठते हैं दिमाग में तरह तरह के विचार आने लगते हैं, इन विचारों को कुछ समय के लिए रोककर तुरंत affirmation सुरु कर देती हूँ,

मैं हर affirmation को लगभग 7-8 दोहराती हूँ, साथ ही दोहराने के साथ साथ visualize भी करती हूँ, Visualize मतलब जो affirmation हम कर रहे हैं खुद को उसी रूप में देखना, जैसे मैंने एक वाक्य बोला कि 'मैं स्वस्थ हूँ,' तो मैं खुद को देखती हूँ की मैं शरीर, मन और मस्तिष्क से पूरी तरह स्वस्थ हूँ. 

आप कोई भी affirmation कर सकते हैं, यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो स्वास्थ्य से सम्बन्धित Affirmation, यदि खुस रहना चाहते हैं तो उसी से related, या करियर आदि से related affirmation, ये आप पर है की आप अपने आप से क्या चाहते हैं,


क्लिक here...कैसे करें Affirmation, 24 AFFIRMATION जो जिंदगी बदल देंगे,


वही affirmation जो आप सुबह करते हैं, शाम को सोने से पहले भी अवश्य करें, रात को आप सोने से पहले वो विचार अपने मन में डाल देते हैं जो आपके मन मस्तिष्क में दृढ़ता से गढने लगते हैं. और जब आपका मन धीरे-धीरे उन्हें स्वीकार करने लगता है और आपको वही बनने में हर सम्भव कोशिस करता है.

दूसरा तरीका --- 

दोस्तों यह तरीका आपको किसी और ने नहीं बताया होगा, क्योंकि यह मैंने खुद से सुरु किया है, और मेरे लिए ज्यादा असरदार है, 

इस तरीके में मैं हर दिन के लिए एक Affirmation या कोई भी एक सकारात्मक वाक्य चुन लेती हूँ,

जैसे मैंने चुना 'आज मैं दृढ संकल्प हूँ जो काम करना है तो करना है' फिर चाहे जो हो जाये मैं अपना हर काम तुरंत पूरा करती हूँ और दिन में जितनी बार हो खुद को याद दिलाती हूँ की हर काम तुरंत करना है, इससे मेरा पूरा फोकस उसी काम पर आ जाता है,

इसी प्रकार किसी दिन चुनती हूँ 'आज मैं बहुत खुस हूँ' फिर पूरा दिन ख़ुशी से जीती हूँ या Today I am Boost, Active and Energetic.. और उसी की according react करती हूँ.

इस तरीके में आपको दिन भर खुद को याद दिलाना होता है की आज का आपका क्या प्रण हैं और फिर उसी ओर आप अपनी सोच मोड़ देते हैं, इससे आप अपने दिमाग को धीरे- धीरे अपने नियन्त्रण में कर लेते हैं और आपके दिमाग में नकारात्मक बाते हावी नहीं हो पाती हैं.

इस तरीके में आपको हर दिन अलग अलग बाते खुद पर लागू करनी होती है अत: इसमे आपको बोरियत नहीं आती बल्कि Excitement रहता है की आज क्या नया किया जाये.

आप कुछ और वाक्य इस प्रकार चुन सकते हैं...

1. आज मैं अपने काम में बहुत ही focused हूँ,

2. आज मैं सब लोगों में सिर्फ अच्छाई देखने वाला हूँ,

3. आज मेरा अपनी सोच पर पूर्ण नियन्त्रण है,

4. मैं हर समय कुछ सीखने के लिए तैयार हूँ,

5. मैं बहुत सफल और अमीर हूँ,

6. आज मैं बहुत peaceful हूँ,
    etc.......
और पूरे दिन आपको उसी सोच पर फोकस करना हैं जो आप उस दिन के लिए चुनते  हैं,


चलो आज में जीते हैं 

दोस्तों जिन्दगी को बेहतर ढंग से जीने का एक खूबसूरत तरीका है-- 'एक-एक दिन के आधार पर जीना'  
यानि की आज में जीना,

जब भी हमें कोई बड़ा बदलाव करना होता है, या कुछ बड़ा हासिल करना होता है या किसी बड़ी समस्या का समाधान करना होता है, तो उसे एक दिन में नही किया जा सकता, उसके लिये शायद हमे कुछ हफ्ते लगें या कुछ महीने या फिर कुछ साल लग जाएँ,

जैसे आपको किसी लक्ष्य को हासिल करने में 5 साल लग सकते हैं, यदि आप सिर्फ ये सोचते रहें की कैसे मैं  सालों तक इसके लिए तैयारी करूंगा, या आपके घर में कोई लम्बे समय से बीमार है तो आप सोचते रहें की कैसे मैं सालों तक इनकी सेवा करूं, तो ये आपके हौसलों को तोड़ देगा और आप निराशा से भर सकते हैं,

इसके विपरीत आपको एक दिन के आधार पर जीना होगा, मैं अपने लक्ष्य की तैयारी करूंगा एक एक दिन करके, मैं अपने बुजुर्ग दादा- दादी की सेवा करूंगा एक एक दिन करके, मैं अपनी आद्ते बदलूँगा एक एक दिन करके.

आपको हर सुबह उठकर उस दिन के लिए मुस्कराहट के साथ तैयार होना है, आपको आज के लिए वो सारी शक्ति, ऊर्जा और उत्साह मिला है जो आपके आज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है,

अब ये शक्ति ऊर्जा आपके दिन भर में आपका साथ कैसे देगी इसके लिए आपको हर दिन के लिए एक Affirmation या एक Positive वाक्य चुनना होगा और फिर पूरे दिन वह सकारात्मक वाक्य आपको शक्ति प्रदान करेगा और आपको अपने लक्ष्य के एक कदम और नजदीक ले जायेगा.

सोचिये यदि आप खुद भी हर दिन एक सकारात्मक वाक्य अपनाते हैं और अपने घर के बच्चों को भी इसे अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं तो जिन्दगी में कितना बड़ा बदलाव आ सकता है और यदि आप एक शिक्षक हैं तो इसे अपने स्टूडेंट को अपनाने के लिए प्रेरित करें,


क्या हैं इसके फायदे 

1. दिमाग का आपपर नहीं, आपका दिमाग पर नियन्त्रण होने लगता है.

2. आपकी जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव की सुरुआत.

3. नकारात्मकता आपसे दूर होने लगती है,

4. परिस्थितियों को देखने का आपका नजरिया बदलने लगता है,

5. अपने काम में आप ज्यादा फोकस होने लगते हैं,

6. आप ज्यादा खुश और आत्मविश्वासी हो जाते हैं,

7. अपने काम के प्रति ज्यादा dedicated हो जाते हैं,

8. भविष्य के प्रति ज्यादा सकारात्मक हो जाते हैं,

आपके काम में, सोच मे, रिश्तों में, नजरिये में सकारात्मक बदलाव आने लगता है और धीरे धीरे आप एक भिन्न व्यक्ति बन जाते हैं, एक ऐसा इन्सान जैसा आप हमेशा से बनना चाहते थे.

ये भी पढ़ें...what is affirmation and how it work in hindi, क्या है affirmation और कैसे काम करता है


CONCLUSION 

यकीनन सकारात्मक Affirmation आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हैं, जिससे आप न सिर्फ आज बल्कि भविष्य के प्रति ज्यादा आशावादी, उत्सुक और सकारात्मक होते हैं, सही Affirmation आपके जीवन को सही दिशा की ओर मोड़ते हैं और आपको अपने लक्ष्यों तक पहुचना ज्यादा आसान लगता है, आप अपनी एक अच्छी आत्म छवि और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते हैं और आपके लिए जीवन ज्यादा खूबसूरत हो जाता है.


1 comment: