expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Thursday, September 14, 2017

HOW TO LIVE HAPPY LIFE in HINDi / ख़ूबसूरत जिंदगी कैसे जियें



 जिंदगी क्या है --

नये नये अनुभव हासिल करना ही जिन्दगी है. जिंदगी एक नई फिल्म की तरह होती है, जिसमें हमें अगले पल के बारे में कुछ भी पता नहीं होता, 

जिस तरह से आप फिल्म में इसके बाद क्या होगा, ये देखने के लिए उत्सुक रहते हैं, उसी प्रकार जिंदगी में भी हमें आने वाले समय के लिए उत्सुक रहना चाहिए, कि जिंदगी में अब क्या इंटरेस्टिंग होने वाला है. 



जिंदगी का एक दिन भी बिना मजे के बिता देना दिन बर्बाद करने जैसा है, जिंदगी का असली मकसद खुशियाँ पाना और देना है, बिना खुशियों के जिंदगी बोझ बन जाती है, अत: हर पल में खुशियाँ तलाश करें.


ये भी पढ़ें--Success formula Don't Tell your secrets/ अपने रहस्य छुपाकर रखें



अपनी इच्छाओं के गुलाम न बने –

मनुष्य की इच्छायें अनंत होती हैं, जो बढ़ती जाती हैं, इन इच्छाओं के कारण मनुष्य कल्पनाओं में जीने लगता है और अपना ध्यान वर्तमान में केन्द्रित नहीं कर पाता, जिससे वह कोई भी काम ठीक से नही कर पाता और इससे तनाव की स्थिति पैदा होती है, इनमें मुख्यत: धन, दौलत, मान-सम्मान आदि.. इच्छायें शामिल हैं.



    बड़े सपने देखना अच्छी बात है और उन्हें पूरा करना भी, लेकिन अपनी वर्तमान खुशियों को दाव पर लगाकर कोई सपना पूरा नही किया जा सकता, इसलिय आज में जियें, कल को बेहतर बनाने के लिए आज को बेहतर ढंग से इस्तेमाल करना जरूरी है, अपनी खुशियों को महत्व दें, और खुद को इस प्रकार ढालें की अगर सीमित संसाधनों में भी जीना पड़े तो भी खुशी-ख़ुशी रह सके. 




आज में जियें – 

अक्सर लोग भविष्य को लेकर तनाव में रहतें हैं, वे सोचते रहते हैं, क्या होगा अगर मुझे नौकरी न मिली, क्या होगा अगर मैं बिज़नेस में फेल हो गया या कोई अपना मुझे छोडकर चला गया तो क्या होगा, मैं इसे नहीं सह पाऊंगा, वगैरह...वगैरह..., 


 यकीन मानिये अगर एसा हुआ भी तो आपके अंदर सब सहने की क्षमता मौजूद होगी, तब भी आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद होंगे जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे

अत: कल की फ़िक्र करना छोड़ दें आज में जियें क्योंकि आज की खुशियाँ मायने रखती हैं, जब आज खुसहाल होगा तभी कल भी खुशहाल होगा, 

कोई भी कल इतना बदतर नही हो सकता की उसे जिया न जा सके, इसलिए अपने आज में जिए और कल को ईश्वर पर छोड़ दें.


HOW TO ACHIEVE INNER PEACE IN HINDI/ आंतरिक शांति प्राप्त करने के तरीके




जिंदगी एक खेल है –

जब भी हम कोई फिल्म देखते हैं, और उसमें हीरो को संघर्ष करते हुए देखते हैं तो हमारे मन में विश्वास होता है की हीरो अंत में अवश्य जीतेगा और अपने लक्ष्य में अवश्य कामयाब होगा

ठीक इसी प्रकार खुद के बारे में सोचें, आप अपनी जिंदगी रूपी फिल्म के खुद हीरो हैं, और अंत में आप भी अवश्य कामयाब  होंगे, इसके लिए आपको सही दिशा में काम करने की जरूरत है. 

अपनी जिंदगी को जितना हो सके SIMPLE बनाये, उसे पेचीदा न बनायें. जिंदगी को खेल की तरह जियें हर पल का मजा लें, नई चीजों के लिए उत्सुक रहें, हर हालत में खुश रहना सीखें, तभी जिंदगी जीने का मजा है.




जिंदगी में बदलाव जरूरी हैं –

हर दिन समान रूटीन जिंदगी को उबाऊ बना देता है, समय-समय पर कुछ नया करते रहें, कुछ नया सीखते रहें. 

जैसे नई-नई जगह घूमना, कुछ नया खाना टेस्ट करना, कोई स्पोर्ट्स खेलना, कोई नई भाषा सीखना, छोटे बच्चों के साथ खेलना और वो हर नया काम करें जो एक बोरिंग जिंदगी को ताजगी से भर दे. 

इससे जिंदगी में एक नयापन आएगा और आप अंदर से ख़ुशी महसूस करेंगे.



   इस प्रकार जिंदगी जीने का मकसद समझना जरूरी है और याद रखना कि जिंदगी एक बार ही मिलती है, जो कुछ भी करना है इसी जिंदगी में करना है. 

कोई भी दिन दोबारा लौटकर नही आता और ना ही हम किसी दिन को भविष्य के लिए बचा सकते हैं, अत: हर दिन नई खुशियाँ जी कर वो सुनहरी यादे भविष्य के लिए रखी जा सकती हैं और जिंदगी को खूबसूरत बनाया जा सकता है.


यह भी पढ़ें...
great people quotes in Hindi and English / महान लोगों के विचार



No comments:

Post a Comment