expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Monday, January 15, 2018

24 AFFIRMATION will change life in hindi/24 AFFIRMATION जो जिंदगी बदल देंगे,

affirmation/ आत्म सुझाव
                                                                               

      दोस्तों ये कुछ आत्मसुझाव हैं जिनमे से हम कुछ चुनकर यदि रोज लगभग 30 दिनों तक दोहराये तो वे हमारी आदत का हिस्सा बन जायेंगे, और हमारे अंदर सकारात्मक और अच्छी आदतों का विस्तार होगा.


     affirmation या आत्म सुझाव क्या होते हैं देखने के लिए यहाँ क्लिक करें....

क्या है affirmation और कैसे काम करता है, what is affirmation and how it work in hindi



ध्यान रखें केवल बोलने मात्र से कुछ नहीं होगा आपको इसे अंदर से महसूस करना होगा, जैसे आपने "मैं अपनी जिन्दगी से बहुत खुस हूँ" को दोहराने का सोचा तो अंदर से महसूस करें की आप वास्तव में बहुत खुस हैं और हमेशा खुस रहते हैं. धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड जाएगी और आप हमेशा खुस रहने लगेंगे. जब खुश रहना आपकी आदत बन जायगी तो आपको खुद को याद दिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.



affirmation करना विल्कुल नये काम सीखने जैसा है जैसे जब आप कोई स्कूटी चलाना सीखते हैं तो आपको हर चीज का ध्यान रखना होता है, balance बनाना हो, कब ब्रेक मारना है, आगे कैसे बढना है, सुरु में धीरे-धीरे चलना है, पूरा ध्यान केन्द्रित रखना है आदि... लेकिन जब आप पूरी तरह से सीख जाते हैं तब आप स्पीड से गाड़ी चला सकते हैं कब ब्रेक मारना हैं कैसे बैलेंस बनाना है और कब गाड़ी को धीरे करना हैं तेज करना हैं 


आपका  subconscious mind अपने आप करने लगता है तब आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नही होती जैसे सुरुआत में होती थी. इसी प्रकार जब बच्चे a,b,c,d सीखते हैं तो सुरु में उन्हें बहुत ध्यान देना होता है की a के बाद b आएगा या d या कुछ और लेकिन जब सीख जाते हैं तो उन्हें सोचने की जरूरत नहीं पडती. affirmation इसी प्रकार ध्यान देने और लगातार दोहरने से काम करता है.

     यदि आप विश्वास करते हैं की Affirmation काम करेगा तो ये जरूर काम करेगा और अगर नहीं करते तो नहीं करेगा , आपका विश्वास बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है!


      तो आइये इनमे से कुछ affirmation चुनकर उनका अभ्यास करते हैं और अपने जीवन में नया बदलाव लाकर इसे और ख़ूबसूरत बनाते हैं....... ये अभ्यास आप सुबह शाम दिन में दो टाइम दोहराए...

   
1.मैं बहुत खुस हूँ और हर परिस्थिति में खुश रहता हूँ!


2.मैं अपनी जिन्दगी से बहुत संतुष्ट हूँ !



3. मैं एक सफल उद्यमी  हूँ!



4.  मैं confident हूँ!



5.  मैं अमीर हूँ!



6. मेरे पास अथाह  talent है और बहुत intelligent हूँ!



7.  मैं बहुत अच्छा वक्ता हूँ!



8.  मैं अपने काम में बहुत ही focused हूँ!



9.  मैं बहुत active हूँ!



10.  मैं बहुत सुंदर या स्मार्ट हूँ!



11.  मैं हर दिन कुछ न कुछ नया सीखता हूँ!



12.  मैं स्वस्थ हूँ!



13.  मुझे खुद पर गर्व है!




14.  मैं आत्मविश्वास से भरा हूँ! 


 15. मैं निडर और साहसी हूँ!



16.  मैं चुनौतियों का हंसकर मुकाबला करता हूँ!



17.  मैं एक celebrity हूँ!



18. मैं महान हूँ



19. मैं अपने हर काम को बहुत ही समझदारी से सही समय पर पूरा करता हूँ!


20. मैं आज ऊर्जा से भरा हुआ हूँ और अपने हर काम को ख़ुशी से करने के लिए excited हूँ!



21. मैं अपने अंदर की शांति और सुकून का आनंद उठा रहा हूँ!

   

22. ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां मेरे अंदर हैं! मैं शक्ति से भरा हुआ हूँ!



23. ये तो मेरी सुरुआत है मैं सफलताओ के आसमान छुने जा रहा हूँ!



24. मैं कल की परवाह नही करता चाहे वह बीता हुआ कल हो या आने वाला,  मैं सिर्फ आज में जीता हूँ!



क्लिक here...Power of positive and negative labels in hindi / remove negative labels

           आप अपने जीवन में जिस तरह का बदलाव लाना चाहते हैं उसी के अनुसार अपने affirmation चुने, एक बार में बहुत ज्यादा affirmation न चुने कुछ affirmation चुनकर उनको अपने जीवन में powerful तरीके से प्रयोग करें यकीनन आपकी जिन्दगी में चमत्कारिक बदलाव होंगे.


ये भी पढ़ें----

1.कैसे निभाए new year resolution, नये साल का संकल्प कैसे निभाए


3. हर काम में फोकस है जरूरी, काम में Expert बनिए

No comments:

Post a Comment