expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Friday, April 27, 2018

कैसे छोड़े टालमटोल की आदत/ kaise chhode talmtol ki aadat



Trust the process, your time is coming, just do the work and the results will handle themselves.
                                                               - Tony Gaskins 

                                                                  

अपने काम को टालते रहना बहुत से लोगों की आदत होती है, ऐसे लोग काम को तब तक टालते रहते हैं जब तक उसे करना बहुत जरूरी न हो जाए.


लेकिन बार बार काम को टालते रहना हमारे अंदर की ऊर्जा और आत्मविश्वास को खत्म कर देता है और हम आलसी हो जाते हैं यह हमारी तरक्की में बाधा बन जाता है और हमारे आगे बढ़ने और सफल होने के सारे रास्ते बंद होने लगते हैं.

टालमटोल के बहुत से कारण हो सकते हैं,जैसे ...
आदि! 

इनमे सबसे बड़ा कारण है आलस, अक्सर लोग कोई काम करने में आलस करते रहते हैं और उसे टालते रहते हैं. कोई भी काम तुरंत करके आलस को दूर भगाया जा सकता है.

टालमटोल की आदत कैसे दूर करें

हर काम तुरंत करने की आदत डालें- 

काम करने से उतनी थकान नहीं होती जितनी टालमटोल से होती है, लगातार काम को टालते रहना आपके अंदर की समस्त ऊर्जा को समाप्त कर देता है, और आपको उत्साह रहित बना देता है.

जबकि काम को पूरा करके आपके अंदर एक नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होता है जो आपको और कार्यों के लिए भी प्रेरित करता है, अत: हर कार्य को समय पर पूरा करें.

"मुझे यकीन है की जीत हासिल करने वालों के मन में भी टालमटोल की इच्छा जरूर पैदा हुई होगी, लेकिन उन्होंने उसे कभी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया." 


                                                                         -  शिव खेड़ा



 वर्तमान से बेहतर कोई समय नहीं- 

अक्सर हम सोचते रहते हैं, जब अच्छा समय आएगा तो मैं ये काम करूंगा, जब मेरा मन करेगा तो करूंगा लेकिन न तो कभी अच्छा समय आता है न ही कभी आपका मन उस काम को करने का होता  है, किसी भी काम को करने के लिए अभी का समय सबसे अच्छा है अत: जो भी कार्य करना है उसे अभी सुरु करें,

जब भी आप किसी काम को टालते हैं तो वह पहले से मुश्किल लगने लगता है और पहले से बोरिंग, जबकि पहली बार में कार्य को ख़ुशी और उत्साह से किया जा सकता है अत: उसे बाद के लिए कभी न टालें. 


डर को खुद से  दूर कर दें, साहसी बनें -

काम में असफलता का डर एक बहुत बड़ा कारण है जो व्यक्ति को काम को टालने के लिए उकसाता है, किसी व्यक्ति को जब महसूस होता है की यदि वह उस कार्य में फेल हो गया तो क्या होगा, उस फेल्यर के डर से बचने के लिए वह काम को अंतिम समय तक टालता रहता है, 


लेकिन आपको समझना होगा बिना काम किये भी तो आप फेल के ही समान हैं, बिना काम किये भी कुछ नहीं होने वाला तो फिर क्यों न तुरंत कोई कार्य करके उसका मजा लिया जाय, हो सकता है उस काम के परिणाम बेहतरीन निकले और आप सफलता हासिल कर लो. आगे बढने का कोई मौका नहीं छोड़ें क्या पता कौन सा काम आपकी जिन्दगी बदल दे.


काम कठिन है इससे न घबराएँ

कोई काम कठिन लग सकता है इससे घबराने के बजाये काम को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट दें, हर हिस्से के लिए निश्चित समय तय करें, और उन्हें समय पर पूरा करें, इससे आपका काम व्यवस्थित होगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

खुद को पुरस्कार दें

कोई कार्य जिसको आप छोड़ दिया करते थे, अब जब वह पूरा करते हैं तो इसके लिए खुद को कोई पुरस्कार जरूर दें. इससे आपके अंदर एक अलग तरह की ऊर्जा और उत्साह उत्पन्न होगा और आगे से आपके काम में बेहतरी आएगी.


बोरिंग को interesting बनाएं-  

कभी-कभी हम किसी कार्य को सिर्फ इसलिए टालते रहते हैं क्योंकि हमें लगता है की वह मुश्किल या बोरिंग होगा, और हम उसे ज्यादा दिन तक नहीं कर पाएंगे लेकिन उसे सुरु करते ही आगे का रास्ता खुद व खुद बनता जाता है और उस कार्य को करने में मजा आने लगता है अत: कार्य को तुरंत सुरु कर दें,


हर दिन एक निश्चित समय तय करें- 

यदि काम लम्बे समय तक चलने वाला है तो हर दिन एक खास समय तय करें, और आत्मअनुशासन और दृढ संकल्प से उस समय में निश्चित उद्दश्यों को पूरा करें. इससे धीरे-धीरे आप आगे बढ़ते रहते हैं. 


जब आप किसी काम को टालने के बजाय उसे तुरंत करते हैं तो आपको अंदर से एक ख़ुशी, आत्मविश्वास, साहस, उत्साह और अच्छी फीलिंग  महसूस होती है, लेकिन जब आप काम को  टालते हैं तो उदासी, नाखुशी और आलस महसूस होता है आपको कौन से फीलिंग पसंद है आप खुद चुन सकते हैं.


कई बार हम सोचते हैं की ये काम कभी भी कर लेंगे लेकिन, अक्सर जो काम कभी भी किया जा सकता है वह कभी नहीं हो पाता, अत: हर काम को अभी या कभी नहीं (Now or Never) के फोर्मुले को ध्यान में रखकर करें यानि की या तो यह काम अभी होगा या कभी नहीं होगा.

  
अन्य प्रेरक पोस्ट....

new cause of stress in hindi/तनाव बढने के 4 नये कारण और उनके समाधान



No comments:

Post a Comment