expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Tuesday, December 12, 2017

आज में कैसे जिए


           वर्तमान में जीना क्यों है जरूरी

         इन्सान का स्वाभाव होता है हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहना, यानि हमारे दिमाग में कोई न कोई विचार हमेशा चलता रहता है, जो हमारे बीते कल से सम्बन्धित हो सकता है या भविष्य के लिए कोई कल्पना हो सकती है या कुछ भी विचार हो सकता है, ये विचार हमारे दिमाग में चिपक जाते है और हमे वर्तमान से काटकर रखते हैं, 


     अर्थात हमारा ध्यान जहा हम हैं वहां न होकर कहीं और होता है जिससे हम किसी भी काम में, किसी भी जगह ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते जिससे कोई भी काम न तो समय से पूरा होता है न ही ठीक से होता है, जैसे - पढ़ाई, नौकरी या हम कोई भी दूसरा काम हो उस पर हमारा ध्यान केन्द्रित ही नहीं होता.




        तो आखिर ध्यान को कैसे केन्द्रित किया जाय और किस प्रकार आज में जिया जाय-


        बीते हुए समय को महत्व देना छोड़ दें और आज का महत्व समझे- हमे समझना होगा की जो समय बीत गया वो लौटकर नहीं आता अत: उसका अब कोई महत्व नही है जो भी चीजे बीते कल में हुई उनमे से जो आज आपको काम आ सकती हैं जैसे कोई ज्ञान, experience आदि उनको इस्तेमाल करें और बाकि फालतू की चीजो को छोड़ दें. अक्सर कुछ बाते दिमाग में चिपक जाती हैं और हटने का नाम नहीं लेती,उन्हें अभ्यास द्वारा  दिमाग से हटाया जा सकता हैं,जैसे ही कोई बात दिमाग में आये तुरंत उस बात पर ध्यान दे की मैं क्या सोच रहा हूँ, फिर जो भी काम आप कर रहे है उस पर ध्यान देने की कोसिस करें, 



     विचार आपके दिमाग में बार- बार आते रहेंगे हर बार आप मुस्कराकर फिर से अपना ध्यान अपने काम पर केन्द्रित करने की कोशीश कीजिये. सुरुआत में आप किसी चीज का इस्तेमाल कर सकते है जैसे अलार्म, या घर में रखी हुए कोई चीज( जैसे ही उस चीज पर आपकी नजर जाय तुरंत सोचना बंद कर अपने काम पर ध्यान केन्द्रित करें). मै इसके लिए कुछ दूर पर स्थित मन्दिर और चर्च की घंटियों का इस्तमाल करती हूँ जैसे ही थोड़ी थोड़ी देर बाद घंटियाँ बजती है मैं उसकी आवाज से खुद को काम पर ध्यान केन्द्रित करने की याद दिलाती हूँ. इस प्रकार आप भी किसी आवाज, वस्तु, फ़ोन आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.




       इसी प्रकार भविष्य की कल्पनाये, जिसमे हम बड़े सपने देखने, ढेर सारे पैसे कमाने, famous होने, गाड़ी, बंगला आदि आदि के बारे में खोये रहते हैं, जब भी कोई काम सुरु करते हैं तो उसकी बड़ी सफलता के बारे में सोचने लगते हैं और हमारा पूरा ध्यान काम से हटकर कल्पनाओं में चला जाता है जिससे काम पर बिपरीत असर पड़ता है और हम सामान्य सफलता भी हासिल नहीं कर पाते. 


    अत: हमे इस तरह की कल्पनाओं से छुटकारा पाकर सिर्फ काम पर ध्यान देना होगा यदि हम काम पर ध्यान देंगे और पूरी मेहनत से उसे करेंगे और खुद को हर दिन बेहतर करते जायेंगे तो खुद व खुद हम अपने काम में तरक्की करने लगेगे. यह तभी सम्भव हो पायेगा जब आप अपने काम को ही मुख्यत: महत्व देंगे और अन्य भौतिक चीजो जैसे पैसा आदि को आवश्यकता से अधिक महत्व नही देंगे.




                                                      

No comments:

Post a Comment